Friday 21 February 2014

अपने में ही बेमिसाल है ये अखबार



बड़े दिन बाद आज आपसे बहुत कुछ शेयर करने को हमे लिखने का ख्याल आया और लिखते-लिखते वो सबसे इम्पॉर्टेन्ट मीडियम भी याद आया जिसके जरिये हम बहुत कुछ सीखते और जानते है। आप पढ़ते हैं, तभी हम लिखते है। उफ! अब आप भी सोच रहे होंगे ये पढ़ाई जैसा बोरिंग चैप्टर मैने क्यूं ओपेन कर दिया। चलिए अब ज्यादा कन्फ्यूज नहीं करती। दोस्तों लिखने पढ़ने की बात हो तो मोटी-मोटी किताबों का ही ध्यान आता है लेकिन इन सब से बेहतर एक और चीज है। जानते हैं क्या, वो है आपका न्यूज पेपर
  पेपर! रोज सुबह हॉकर अंकल से यही स्नकर हम आधी नींद में ही पेपर लेने जाते है। आंखो में नींद होती है फिर भी धुध्ंाला जो भी दिखता है, पढ़कर सुकून मिल जाता है। कुछ लोगों की तो सुबह ही अखबार से होती है। मुंह में टूथब्रष दबा कर पूरा पेपर चुटकी में निपटा देते है। चूंकि मेरा बड़ा परिवार है तो यहां हर रोज पेपर के लिए एक नई जंग होती है, कौन पहले पढ़ेगा, कौन जल्दी-जल्दी सारे अखबार पढे़गा। इतना ही नहीं अगर एक साथ दो लोगों के हाथ लगा तो पेपर के कई पेज कहां गये समझ नहीं आता और फिर उसका सीक्वेंस लगाने में दूसरे को माथापच्ची करनी पड़ती है। अखबार देखा नहीं कि बरबस मुंह से निकला, उफ! फिर वही क्राइम, तोड़फोड़, और पॉलिटिक्स। तो वहीं कोई खुष होता है अपने मतलब का कुछ पढ़कर षाम होने तक ये सिलसिला चलता रहता है। मुझे पता है ये हर एक घर की कहानी है, क्योंकि किसी को पेपर मूवी टाइम देखने को चाहिए तो किसी को अपने फेवरेट स्टार को देखने के लिए और तो और एल्डरली धर्म, साहित्य और पॉलिटिक्स प्रेम से बचे नहीं रह पाते। इतना ही नहीं यही हाल आफिस का भी होता है, एक कुलीग पेपर का बंडल ले कर गया तो फिर एक-दो घ्ंाटे की फुरसत। दोस्तों अखबार पढ़ने की बहुत छोटी सी ही प्रोसेस और इससे जुड़ी कई अनगिनत बातें। क्या सच में ये सिर्फ कागज का बंडल है।
  रोज सुबह सबसे पहले पेपर पाने की ललक और उसे पढ़ने का सुकून बड़ी ही अच्छी वाली फीलिंग देता है ! हम चाहें भी तो अखबार के बिना अपनी लाइफ इमेजिन नहीं कर सकते। अब तो हम वर्चुअल वर्ल्ड मंे रहते हैं, लोग कहते हैं कुछ दिन बाद न्यूज पेपर ऑनलाइन ही पढ़ लिए जाऐगें कुछ दिन बाद क्यों अभी से ही कई अखबार नेट पर ही पढ़ लिए जाते हैं और फेसबुक पर शेयर भी हो जाते हैं। कई टॉपिक पर व्यूज़ भी अब नेट से ही लिये जाते हैं। फ्र्रेंड्स क्या लगता हैं आपको क्या बिना अखबार हम रह पाएंगे। हमारी आंख खुलती ही है कि हम अखबार की तरफ भागते हैं, और जब कई नेषनल हॉलीडे पर दूसरे दिन पेपर नहीं आता तो लगता है, आज कुछ अधूरा सा रह गया। दिन भर एक बेचैनी होती है। हां-हां मुझे पता है आप भी ऐसे ही मिस करते होंगे अपने फेवरेट न्यूज पेपर को।
  बड़ी ही अजीब दुनिया है अखबार की और उससे भी कहीं ज्यादा कड़ी मेहनत है इनके लिए काम कर रहे बहुत से लोगों की, जो हर दिन कुछ नया ले कर आते है हमारे लिए। कागज के चंद पन्नों को समेट कर, रंग बिरंगी तस्वीरों से एक बेहतरीन लुक देना, नऐ कलेवर और फॉलोअप स्टोरीज से भरा अखबार जाने कितने ही दिलों में बसता है। चाय की चुस्कियों के साथ अखबार के पीछे से मिसिज़ को निहारना हो चाहे पेपर के बीच रखा कोई लव मैसेज और तो और कई बार कोई तारीख याद दिलाना हो तब भी अखबार ही काम आता है। कभी ये भावनाओं को जोड़ता है तो कभी जीवन को एक नया मोड़ दे जाता है।

  दोस्तों पिछले कई सालों में बहुत कुछ बदल गया है। कल तक अखबार की जान कहे जाने वाले पत्रकार कंधे पर झोला, आंखों पर चष्मा और पैरों में हवाई चप्पल पहने सड़कों पर दिख जाते थे आज वही हाइटेक रिर्पोटर्स बन हाथ में आईपैड और लैपटॉप लिये दिखते है। ऐसे में जायज़ है कि अखबार भी अब एडवांस होने लगे हैं। मेरे एक गुरू जो कि मीडिया का जाना माना हिस्सा है, ने कई उन अनगिनत लोगों के बारे में बताया जो किसी फेम या पॉपुलेरिटी के भूखे नहीं थे, वो बस एक कप चाय पीकर रात भर काम करके पूरा अखबार निकालते थे। उन चेहरों को सिर्फ काम के लिए जुनून था और इतना ही नहीं टाइपराइटर पर खटाखट चलती वो अंगुलियां भी देखने वाले को अपना बना लेती थी। चेहरे पर कोई षिकन नहीं सिर्फ काम के लिए तत्पर ऐसे चेहरे भी अपने काम से ही पाठकों से गहरा रिष्ता बना लेते थे। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आज काम के लिए जुनून नहीं हैं बल्कि आज का मीडिया खुल कर अपनी बात कहता है, जनता की आवाज बन रहा है, सरकार को आइना दिखा रहा है। अखबार आज केवल पाठक ही नहीं जुटा रहा बल्कि जनता को अपनी बात कहने का मंच भी दे रहा है।
  हमें पेपर जितने अच्छे रूप में मिलता है, उसे बनाने में जाने कितने लोगों की मेहनत होती है। अखबार के लिए लिखने और खबरें जुटाने रिपोर्टस सुबह पांच बजे ही उठ जाते है , कड़ी धूप में घ्ंटो काम करते तो कभी देर रात तक एक अदद खबर के लिए अपनी नींद तक भूल जाते हैं। वहीं समाचारों को जीवंत करती तस्वीरे लाने को भी ये लोग पंद्रह किलो का बस्ता लिए पूरा शहर छान लाते है। इतना ही नहीं जिस स्पीड में हम पूरा अखबार निपटा देते हैं उसे कलेक्ट करने में भी उनकी कई दिनों की मेहनत होती है। ये मीडिया पर्सन सिर्फ न्यूज के लिए आपने परिवार के संग समय नहीं बिता पाते तो कभी बडे-बड़े फेस्टिवल पर दूसरों के परिवार देख कर ही खुष हो जाते है। इतना ही नहीं सब करने के बाद भी उन्हें डर इस बात का होता है कि क्या यह सब उनक रीडर्स को पसंद आएगा? एक पत्रकार जब लिखता है तो यह सोच कर लिखता है कि उसका लिखा लोगों की सोच बदल सके। इसके बाद भी काम खत्म नहीं होता अखबार छपने तक भी कई अनगिनत हाथों की मेहनत होती है जिनके नाम को भी अखबार में जगह नहीं मिलती।
दोस्तों और आप तक सोलह पन्नों का कागज का ढेर पंहुचाने वाले हमारे मेहनती हॉकर भी कम तारीफ के काबिल नहीं होते घने कोहरे में भी वो सुबह चार बजे से ही काम पर लग जाते है। जिनके एक दिन आने पर हम खूब बडबड़ाते है। कितने अजीब हैं हम लोग जिस अखबार को पढ़ने के लिए हम इतने क्रेजी होते है, पढ़ने के बाद उसे ऐसे नजरों से हटाते है जैसे धूल के कड़ों को हवा। कहीं बड़ी ही खबसूरत बात लिखी थी कि, वॉषरूम और अखबार वैसे ही रखना चाहिए जैसे आपको अपने लिए देखना पसंद हो। सच भी तो यही है रद्दी के भाव बिकने वाले ये सोलह पन्ने कितने ही अनगिनत लोगों की मेहनत और डेडीकेषन का र्रिजल्ट होता है। वो अखबार जिसे कोई बड़ा नेता, और आईएस भी पढ़ता है तो कहीं टूटी-फूटी हिन्दी पढ़ने वाला कोई मजदूर। वहीं ठेले पर सब्जी बेच रही एक छोटी बच्ची भी इसी अखबार से ही पढना सीख रही होती है। एक अदद से कागज के पन्नों की अहमियत हमारे लिए तब तक ही होती है जब तक हम उसे पढ़ नहीं लेते और जनाब पढ़ने के बाद तो बस फिर तोड़ा, मोड़ा, फाड़ा और फेंका, कभी समोसा खाने के तो कभी कूड़ा फेंकने के काम आता है। हम जितनी ललक से पेपर पढ़ना चाहते है, उससे भी ज्यादा बुरी तरह से उसको रखते हैं।
एक अखबार जो निष्पक्ष है, किसी भी भेदभाव से दूर है, जो हमें हमारा हक दिलवाता है, कभी तो हमें आगे बढ़ना सिखाता है। वो जनता की आवाज बना है तो हमारा भी फर्ज है कि हम उसे सहेज कर रखे। भले ही बाद में बेच दे पर जब तक आपके पास है उसे रिस्पेक्ट दें क्योंकि यह सिर्फ कागज नहीं उससे जुड़ी कई जिंदगियों की मेहनत भी है। दोस्तों जब आप तक रोज आने वाले अखबार के लिए इतना कुछ हो रहा है तो हमारी तरफ से भी इसे एक सैल्यूट तो बनता ही है।


1 comment:

Hey wanna say something